मुझे ऐसी सरकार चाहिए ........

मैं २१वीं सदी में आज़ाद भारत का नागरिक हूँ। मेरी अपनी सरकार से कुछ खास उमीदें हैं। मैं किसी रजवाड़े के द्वारा शाषित देश में खैरात पर जीना पसंद नहीं करता इसी लिए ६० साल पहले मेरे पुरखों ने अंग्रेज़ों के साथ एक खूनी संघर्ष किया, कुर्बानियां दी और उन से आज़ादी प्राप्त कर के जनतांत्रिक लोक राज की स्थापना की । मैं एक स्वाभिमानी भारतीय हूँ इस लिए मुझे सरकार से……
1- बेरोज़गारी भत्ता नहीं चाहिए बल्कि रोज़गार चाहिए।
२- मुफ्त का लैपटॉप नहीं चाहिए पर अछि शिक्षा, अच्छे शिक्षक और शिक्षा संस्थान चाहिए।
३- 8 रुपये की बिजली 5 रुपये में दिन में 5 घंटे नहीं चाहिए बल्कि 24 घंटे बिजली चाहिए। मैं अपनी क्षमता अनुसार बिजली खर्च करूँगा, ४ की जगह २ बल्ब जला लूँगा लेकिन जब जरूरत हो तब बिजली चाहिए।
४- रेलवे किराया 500 रुपये में और 200 रूपया जेब से देने वाली सरकार नहीं चाहिए। मैं 500 रुपये दूंगा लेकिन रेल में अच्छी सुविधा, समय पे दलालों के बिना आरक्षण, साफ़ बाथरूम, समय पर चलती रेलें , दुर्घटना रहित सफर और उच्तम सुरक्षा व्यवस्था चाहिए।
५- मैं गेंहूं का उचित मूल्य किसान को देने में सरकार की हर संभव कोशिश का आदर करूँ गा लेकिन मंहगाई पर कण्ट्रोल लगा सकने वाली सरकार चाहिए।
६- मैं नहीं चाहता की कश्मीरी पंडित अपने घर न लौट सकें या कश्मीरी मुस्लिम अपने ही देश में बेवजह मारे जाएँ। हाँ मैं ये भी उम्मीद करता हूँ की सभी हिंदुस्तानी किसी भी मज़हब या इलाक़े के होने का दावा करने से पहले भारतीय ने का दावा करें। मुझे ऐसी सरकार चाहिए जो धरम निरपेक्ष होने के साथ साथ एक हेमराज के सर का बदला १० सिरों से चुकाए ।
७- मुझे ऐसी सरकार चाहिए जो धरम के नाम पर चल रही हर किसम की नौटंकी को बंद करवा दे। धार्मिक स्थलों में लाउड स्पीकर, ट्रैफिक को रोक कर चलते धार्मिक जलूस, धरम के नाम पे दंगे ---- इस सब से भारत को मुक्ति दिलवाए, लेकिन रोक सिर्फ विशेष धर्म पर ही नहीं सब पर हो ।
८- मुझे ऐसी सरकार चाहिए जो महिलाओं के बलात्कार तथा उत्पीड़न जैसे नाज़ुक मामलों में कोताही ना बरते, जो मजबूत कानून ला कर इस दाग को भारत के माथे से सदा के लिए साफ़ कर दे।
९- मुझे ऐसी सरकार चाहिए जो बंधुआ मजदूरी तथा बाल बंधकों को ज़लिमों के पंजे से मुक्त करवा दे , चाइल्ड प्रोस्टीटूशन तथा ह्यूमन ट्रफ़िकिंग के खिलाफ मजबूत कानून ला कर इस दाग को भारत के माथे से सदा के लिए साफ़ कर दे।
१०- मुझे ऐसी सरकार नहीं चाहिए जो अंतरराष्ट्रिय मुद्दों पर सूझ बूज से काम करे , जरूरत हो तो हमारे सैन्य बेड़ों को दूर समंदरों में भेजे तथा दुश्मन को ईंट का जबाब पत्थर से दे सके। एक ऐसी सरकार जो हमारे सैन्य दलों के मनोबल को ऊंचा कर सके।
११- मुझे ऐसी सरकार चाहिए जो भ्रष्ट नेताओं के साथ, भ्रष्ट तथा दबंग या क्रिमिनल नेताओं को जल्दी ही उन की असली जगह यानी तिहाड़ जेल का रास्ता दिखाए और देश के आम नागरिक का मनोबल ऊंचा कर सके।
मुझे प्रधान मंत्री नरेंदर भाई मोदी से उम्मीद है की वो देश को एक सुचारू और मजबूत सरकार देने में कोई कसर नहीं छोड़े गे । ऐसा मेरा उन से निवेदन भी है।
जय हिन्द.
कवि बलवंत गुरने .

No comments:

Post a Comment